Breaking News
Home / खास / आपके पास भी है ₹1 का ये नोट तो आपको मिलेंगे 7 लाख रूपए, जानिए कैसे?

आपके पास भी है ₹1 का ये नोट तो आपको मिलेंगे 7 लाख रूपए, जानिए कैसे?

हमारी सरकार कभी ना कभी हमारे देश की करेंसी को लेकर बदलाव करती  है. लेकिन ऐसा तभी करना पड़ता है जब हमारी करेंसी में छापाई के समय कुछ ना कुछ कमी रह जाए तो ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसके कारण ₹20 के नोट बदलने की खबर सामने आई है. खबरों के अनुसार ₹20 का नोट अगर आपके पास है तो उसको आप बदल सकते हैं और इस नोट को बदलने के बदले आप हजारों की कमाई भी कर सकते हैं.

जानकारी के लिए बता दे जब 26 वर्ष पूर्व भारत सरकार ने ₹1 के नोट को बंद कर दिया गया था लेकिन जनवरी 2015 में की छपाई फिर से शुरू की गई थी जिसके बाद यह नोट बाजार में नए तरीके से आए थे लेकिन आज हम आपको आजादी से भी पहले के ₹1 के नोट के विषय में बताने वाले हैं. जिसके द्वारा आप ₹7 लाख तक कमा सकते हैं.इसके लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट पर नोटों की बोली लगा सकते हैं. इसमें से ₹1 के नोट पर ₹7 लाख तक की बोली लग चुकी है. आपको इस नोट की खासियत के बारे में बताते चले.

नोट की खासियत क्या है?

₹7 लाख में बिकने वाले इस नोट की यह खासियत है कि आजादी से पहले का यह एक नोट ही है सिर्फ जिस पर उस समय के गवर्नर जे डब्ल्यू अकेली के हस्ताक्षर हैं 80 साल पुराना यह नोट ब्रिटिश इंडिया की ओर से 1935 में जारी किया गया था ऐसा नहीं कि ईबै में हर नोट इतने महंगे ही हैं कुछ नोट ऐसे भी हैं जो कम कीमत में भी मिल जाते हैं 1966 का ₹1 का एक नोट ₹45 में भी मिलता है इसी तरह 1957 का एक नोट ₹57 में मिल रहा है.

नोटों के बंडल से भी की जा सकती है कमाई…

इसी प्रकार आप नोटों के बंडल की भी बेच सकते हैं.ईबे पर अब इन बंडलो को सेल किया जा सकता है.वर्ष 1949, 1957 और 1964 के 59 नोटों का बंडल के बदले में आप पूरे 34 ,999 रुपय कमा सकते हैं. वही 1957 का ₹1 के नोट के बंडल से आप ₹15000 तक की कमाई कर सकते हैं.जानकारी के मुताबिक वर्ष 1968 का ₹1 का बंडल 5,500 का है. खास बात यह है एक नोट 786 नंबर का भी है.ज़्यादातर नोट आर्डर की शिपिंग फ्री है कुछ में ₹90 तक के शिपिंग चार्जेस लग जाते हैं. भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन नही हैं.

आपको बता दें इसमें कई ऐसी वेबसाइट है जहां पर पुराने नोट और सिक्कों की खरीदी बिक्री जाती है आपके पास भी पुराने नोट और सिक्के हैं तो उनको शर्तों के अनुसार आप भी बेचकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

 

 

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *