Breaking News
Home / खबर / मिलिए देश के उस परिवार से जिनकी हाइट है सबसे लम्बी,विदेश से मंगवाने पड़ते है जुटे

मिलिए देश के उस परिवार से जिनकी हाइट है सबसे लम्बी,विदेश से मंगवाने पड़ते है जुटे

इस संसार में लोगों को लंबे होने का कुछ ज्यादा ही चाओ होता है और वह चाहते हैं कि उनकी हाइट बहुत ज्यादा हो और वह खूब लंबे दिखे और ज्यादातर लोग लंबे होने के बाद अपने ऊपर घमंड भी करते हैं कि हमारी हाइट अच्छी है. वहीं कुछ लोगों की हाइट कम होती है तो वहीं लंबे लोग काफी ज्यादा कम हाईट वाले लोगों को देखकर बातें भी बनाते हैं. लेकिन यह हाईट भी तभी अच्छी लगती है.जब लिमिट में हो.चाहे वह लंबाई हो चाहे वह कम हाइट हो. तभी अच्छी लगती हैं जब लिमिट में हो.इंसान ज्यादा से ज्यादा लंबा भी अच्छा नहीं लगता और हद से ज्यादा छोटा भी. इसलिए हर चीज बैलेंस ही अच्छी लगती है. आज हम आप से लंबी हाईट के विषय पर चर्चा करने वाले हैं.

हर चीज इंसान को भाग्य से ही मिलती है.अगर भाग्य में जो लिखा है वही मिलेगा वरना नहीं मिल सकता भले ही आप कुछ भी कर ले. इसीलिए माता-पिता यही चाहते हैं खूबसूरत होने के साथ बच्चों की हाइट भी अच्छी होनी चाहिए माता-पिता  बच्चों को लंबी हाईट के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं ताकि उनकी हाइट बढ़ जाए. ज्यादा कसरत और खेल कूद करने से भी बच्चों की हाइट बढ़ती है. जिसके कारण बच्चे अपने बचपन में ही दीवारों से  झूलों से लटकते हैं. लेकिन इंसान की हाइट उसके लटकने खाने पीने से नहीं बल्कि पारिवारिक जींस के हिसाब से हाइट होती है. अनुवांशिक अगर आपके परिवार में किसी की हाइट ज्यादा है दादा, दादी माता-पिता या नाना-नानी कोई भी उनमें से किसी पर बच्चा जा सकता है तो इसको अनुवांशिकता कहा जा सकता है. वैसे कुछ परिवारों में परिवार वालों की हाइट कम होने के कारण से बच्चों की भी लंबाई भी कम रह जाती है जो एक जेनेटिकल प्रोसेस है.

इस परिवार के लोग हैं भारत में सबसे लंबे

आज हम आप से ऐसे लंबे परिवार के लोगो बारे में बात करेंगे जिन की हाइट बहुत ज्यादा है.
यह कुलकर्णी परिवार भारत में ही रहता है परिवार के सबसे छोटे सदस्य की हाइट 6 फिट 4 इंच है.इसी वजह से कुलकर्णी परिवार ने एक अनोखा रिकॉर्ड कायम किया है.महाराष्ट्र से पुणे शहर में रहने वाली इस फैमिली के मुखिया शरद कुलकर्णी है जिनकी लंबाई 7 फिट 1.5 इंच उनकी पत्नी संजय कुलकर्णी की लंबाई 6 फीट 2.6 इंच है. यही कारण है कि इस कपल का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.वर्ष 1989 में शरद और संजय कुलकर्णी को दुनिया का सबसे लंबी जोड़ी होने का खिताब दिया गया था.

जिस कारण से इनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया.शरद कुलकर्णी ने अपनी लंबी हाईट के चलते किशोरावस्था में ही सपोर्ट ज्वाइन कर लिया था. जिसके बाद उन्होंने देश के लिए बास्केटबॉल के मैच भी खेला था. इसके बाद वर्ष 1988 में शरद और संजोत उसकी शादी हो गई. जिसके बाद भारत के सबसे लंबे कपल ने दो बेटियों को जन्म दिया उनकी बड़ी बेटी का नाम मुरुगा है. इसकी हाइट 6 फिट 1 इंच है.जबकि छोटी बेटी का नाम सानिया है और उनकी लंबाई 6 फीट 4 इंच है. आपको बता दें परिवार पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी नहीं बैठता है इसका इस्तेमाल नहीं करता क्योंकि वह जभी भी कुलकर्णी फैमिली पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करती है तो सभी लोग उनको काफी हैरत से देखते हैं. इतनी लंबी हाइट को लेकर काफी ज्यादा मशहूर भी हैं लोग उन्हें अजीब तरह से देखते हैं. इसलिए वह पैदल ही निकलते हैं.

 

हमारे भारतीय पब्लिक ट्रांसपोर्ट की ऊंचाई भी नागरिकों की लंबाई के हिसाब से साडे 5 फीट तक की होती है.क्योंकि हमारे देश में लोगों की औसतन हाइट 5 फीट 5 इंच या फिर इससे ज्यादा 6 फीट तक की होती है. ऐसे में शरद कुलकर्णी उनका परिवार को पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने में भी परेशानी होती है.जिस कारण ज्यादा देर तक गर्दन झुकाकर सफर करना पड़ता है.इस परिवार के सदस्य इधर उधर जाने के लिए अपने निजी स्कूटी का इस्तेमाल करते हैं.भारत का यह सबसे लंबी हाइट वाला परिवार अपने नाम बहुत से रिकॉर्ड दर्ज करा चुका है इसमें कुलकर्णी परिवार के सभी सदस्यों की संयुक्त हाइट को वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कराया गया है. शरद कुलकर्णी सहित उनकी पत्नी बेटियों की हाइट जोड़कर उनकी लंबाई 26 फिट हो जाती है. जिसके कारण सबसे ज्यादा tallest family माना गया है अब तक की कुलकरणी परिवार का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज नहीं किया गया है.वही आपको  बता दे कुलकरणी परिवार की लंबाई इतनी ज्यादा है. कि पुणे सहित पूरे भारत में इनकी परिवार के सदस्यों की छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत परेशानी होती है. सामान्य से ज्यादा हाईट होने के कारण कुलकर्णी परिवार के लोगों को उनके शरीर के साइज के कपड़े नहीं मिलते. उनके पैरों का आकार भी बड़ा है.यही वजह है यूरोपियन देशों से अपने साइज के कपड़े और जूते ऑर्डर करने पड़ते हैं.इसके अलावा इनके परिवार में खिड़की और दरवाजे का साइज भी काफी बड़ा है.अंदर बाहर जाने में दिक्कत का सामना ना करना पड़े.कुलकर्णी हाउस में खिड़कियों और दरवाजों का साइज 6 से 8 फीट है जो सामान्य से काफी ज्यादा लंबाई वाली हैं. ऐसे में हमें सामाजिक नैतिकता के आधार पर यही कहा जा सकता है कि चाहे इंसान लंबा हो या उसकी हाइट कम हो हमें नैतिकता से उसके साथ व्यवहार करना चाहिए हर इंसान में कोई ना कोई खूबी ज़रूर होती है.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *