कुछ हटकर

क्या आप जानते हैं कैसे हुई सिनेमाघरों की शुरुआत, आइए जानते हैं इसके बारे में….

आज हम आपसे बात करने जा रहे हैं ऐसे एक मुद्दे पर जिसके बारे में शायद ही कमी लोगों को पता होगा.सिनेमा, सिनेमा घर सभी के लिए बहुत ही एक मनोरंजन की चीज है. और बहुत ही लोगों को फिल्म देखने का शौक होता है. सिनेमा घर जाएं और वहां लंबी कतारें लगी होती है, और उसमें वह अपनी मनपसंद पिक्चर और अपने मनपसंद कलाकारों के फिल्मी देखने आते हैं और अपना मनोरंजन करते हैं। लेकिन क्या आप लोगों को यह पता है कि थिएटर कब क्यों और कैसे शुरू हुए? तो चले आज हम आपको इस विषय पर बताते हैं।

आपको बता दें थिएटर की शुरुआत आब से बरसों पहले 14 अप्रैल1894 को न्यूयॉर्क शहर मैं खोला गया था। आपको बता दें हांलैंड ब्रदर्स ने यहां पहला कमर्शियल मोशन पिक्चर हाउस खोला था। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि उस समय एक कनेक्टस्कोप पर फिल्में देखी जाती थी। केवल एक ही व्यक्ति फिल्म देख सकता था।

आपको बता दें इस स्थान पर 10 ऐसी मशीनें पांच समानांतर पंक्तियों में रखी गई थी. और प्रत्येक में अलग-अलग फिल्म में चलाई गई थी।

यह 10 फिल्में फ़िल्म कार्यक्रम का हिस्सा थी. आपको बता दें थॉमस एडिसन के फिल्म स्टूडियो ब्लैक मारिया में शूट की गई थी।

source.https://m.dailyhunt.in/news/india/hindi/stressbuster+hindi-epaper-stresshi/kya+aap+janate+hai+kaise+hui+sinemagharo+ki+shuruaat+aaiye+janate+hai+isake+bare+me-newsid-n259325866?s=a&uu=0x1997cf9393abe3a3&ss=pd

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top