Breaking News
Home / फ़िल्मी / तुलसी वीरानी की बा हिट हुई थी सुधा शिवपुरी, पति थे फिल्मों के नामी बादशाह…

तुलसी वीरानी की बा हिट हुई थी सुधा शिवपुरी, पति थे फिल्मों के नामी बादशाह…

टीवी जगत की मशहूर निर्देशक एकता कपूर का क्योंकि सास भी कभी बहू थी, टीवी का सबसे पॉपुलर और लंबे समय तक चलने वाला शो रहा है. इस शो के प्रति किरदार को लोगों का बहुत प्यार मिला है. आज भी लोग इस शो की चर्चा करते हैं. इस आर्टिकल में हम “क्योंकि कभी सास भी बहू थी.” शो कि बा के बारे में बात करने जा रहे हैं. इस शो कि बा यानी कि एक्ट्रेस सुधा शिवपुरी का आज जन्मदिन है. आज एक्ट्रेस सुधा शिवपुरी के जन्मदिन पर लोगों ने बहुत याद कर रहे हैं. सुधा शिवपुरी हमारे बीच में आज नहीं है.


सुधा कुमारी का निधन 78 की उम्र में साल 2015 में हो गया. उन्होंने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है. जब सुधा छोटी थी तभी उनके पिता का निधन हो गया. उनकी मां भी हमेशा बीमार रहा करती थी. और बचपन से ही सुधा शिवपुरी ने घर की सारी जिम्मेदारियां संभाल लीं. उन्होंने महज 8 साल की उम्र में भी अभिनय करना शुरू कर दिया. परिवार की जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए सुधा शिव पुरी ने बचपन से बहुत संघर्ष किया है.


अभिनेत्री सुधा शिवपुरी ने बॉलीवुड की मशहूर खलनायक ओम पुरी से 1968 मैं शादी की. अभिनेता ओम पुरी फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर खलनायक और विलेन के रूप में जाने जाते हैं. उन्होंने फिल्मों में अधिकतर नेगेटिव रोल किए हैं. ओम पुरी से शादी करने के बाद सुधा शिवपुरी ने दिल्ली के थिएटर में काम करना शुरू कर दिया. थिएटर में कुछ सालों तक काम करने के बाद सुधा शिवपुरी ने अपनी एक थिएटर कंपनी भी खोलें. इस कंपनी के जरिए सुधा शिवपुरी ने कई धारावाहिक नाटकों का निर्माण किया. और इस कंपनी के डायरेक्टर उनके पति ओमपुरी थे.

ओम पुरी ने अपनी पत्नी सुधा शिवपुरी की हर एक काम में बहुत मदद की. इस कंपनी के जरिए सुधा ने कई नाटकों का निर्माण किया जैसे तुगलक, विजय तेंदुलकर का, खामोश अदालत जारी है, और आधे अधूरे. इन नाटकों की वजह से अभिनेत्री सुधा शिवपुरी लोकप्रिय हो गई. इन सभी नाटकों में अभिनेत्री अहम रोल में नजर आई. अपने अभिनय के दम पर सुधा शिवपुरी टीवी जगत में अपनी पहचान बनाने में सफल रही. उन्होंने अपनी मेहनत से वह मुकाम हासिल किया जैसे ही वह पाना चाहती थी.


कुछ सालों बाद अभिनेत्री को अपने पति ओम पुरी के साथ मुंबई जाना पड़ा. 1974 में सुधा शिवपुरी मुंबई में जाकर रहने लगी. अभिनेत्री को दिल्ली छोड़कर मुंबई इसलिए जाना पड़ा. क्योंकि सुधा के पति ओमपुरी को फिल्मों में काम करने के बहुत अच्छे ऑफर मिल रहे थे.
फिल्म स्वामी से अभिनेत्री सुधा शिवपुरी ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा. बासु चटर्जी ने अभिनेत्री को फिल्म स्वामी में काम करने का मौका दिया. इसके बाद उन्होंने थिएटर में काम करना छोड़ दिया. और बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया. इंसाफ का तराजू, सावन को आने दो, सुन मेरी लैला, हमारी बहु अलका, माया मेम साहब, पिंजरा आदि. इन सभी फिल्मों में अभिनेत्री सुधा शिवपुरी में अपना बेहतर प्रदर्शन दिया


. अब हर कोई सुधा शिवपुरी को जाने लगा था. इसके बाद उन्हें कई टीवी शो में काम करने का मौका मिला. अभिनेत्री ने कई टीवी शो भी किए हैं. वक्त का दरिया, दामन, ये घर , कसम से, शीशे के घर आदि. अभिनेत्री सुधा शिवपुरी एकता कपूर के शो क्योंकि कभी सास भी बहू थी मे बा के रोल में नजर आ चुकी है. इस शो में उन्होंने स्मृति ईरानी के दादी सास का रोल किया है. इस शो के जरिए अभिनेत्री सुधा शिवपुरी बा के रूप में लोकप्रिय हो गई. सुधा शिवपुरी को उनके अभिनय के लिए कई बार अनेकों अवार्ड से सम्मानित किया गया है. साल 2015 में दिल का दौरा आने की वजह से सुधा शिवपुरी दुनिया को अलविदा कह गई. लेकिन आज भी लोग उन्हें बहुत याद करते हैं.

sorce

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *