अवर्गीकृत

महज कुछ महीनों के भीतर दुनिया को अलविदा कह गए फिल्म और टीवी जगत के ये 17 सितारे

बीता एक साल फिल्म इंडस्ट्री के लिए बहुत ही मनहूस रहा है। इन महीनों में हमने मनोरंजन जगत के करीब 11 सितारों को खो दिया।भगवान एक के बाद एक सितारे को फैंस से छीनता गया। 6 फरवरी 2022 को लता मंगेशकर के निधन से पूरा देश रो रहा था, इस सदमे से लोग उभरे भी नहीं थे कि 9 दिन के भीतर ‘गोल्डन स्टार’ यानी बप्पी दा भी हमें छोड़कर चले गए। पिछले एक साल में भारतीय फिल्म इंडस्ट्री और टीवी जगत से जुड़े 25 कलाकारों की मौ’त हुई, जिसमें राजीव कपूर, बप्पी लहिरी, नरेंद्र चंचल से लेकर प्रवीण कुमार जैसे शानदार कलाकारों का नाम शामिल है। महज 40 साल की उम्र में सिद्धार्थ शुक्ला जैसा तारा डूब गया तो वहीं सिर्फ 46 की उम्र में साउथ के पावर स्टार पुनीत राजकुमार भी इस दुनिया को अलविदा कह गए। हमारी इंडस्ट्री को न जाने किसकी नजर लग गई कि एक के बाद एक 25 ऐक्टर, सिंगर और कलाकार ने दम तोड़ दिया। जानिए इन दिग्गजों के बारे में।

बप्पी लेहरी

Famous music composer and Bappi Lahiri passed away on 15 February 2022 due to Obstructive Sleep Apnea disease.

मशहूर म्यूजिक कंपोजर और बप्पी लहिरी का Obstructive Sleep Apnea बीमारी के चलते निधन 15 फरवरी 2022 को निधन हो गया।

जब आशा भोंसले ने बप्पी दा से कहा था- तुम गा तो लेते हो, पर तुम्हारी हिंदी अच्छी नहीं.

लता मंगेशकर

On 6 February 2022, Lata Mangeshkar breathed her last at Breach Candy Hospital.

स्वर कोकिला लता मंगेश्कर पिछले लंबे समय से बीमार चल रही थीं। 6 फरवरी 2022 को लता मंगेशकर ने ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांसे लीं। देशभर में उनके निधन से शोक की लहर रही। राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया।

प्रवीण कुमार

 

बीआर चोपड़ा के मशहूर सीरियल ‘महाभारत’ में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण सोबती का दिल का दौरा पड़ने की वजह से 7 फरवरी 2022 को निधन हो गया

रमेश देव

 

इसी साल 2 फरवरी को अपने जमाने के दिग्गज अभिनेता रमेश देव दुनिया को अलविदा कह गए। रमेश देव ने अपने 6 दशक लंबे बॉलीवुड करियर में 475 से भी ज्यादा हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया। उनकी यादगार फिल्मों में दस लाख, आनंद, मेरे अपने, हलचल, कसौटी, खुद्दार, लैला और जॉली एलएलबी शामिल थी। 93 साल के रमेश देव का निधन कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुआ था।

M C तोड़फोड़

 

साल 2022 में एक दुखद खबर उस वक्त आई जब महज 24 साल की उम्र में रैपर और एक्टर एमसी तोड़ फोड़ का 21 मार्च को मुंबई में निधन हो गया। एमसी तोड़ फोड़ का असली नाम धर्मेश पवार था। एमसी तोड़ फोड़ जोया अख्तर के निर्देशन में बनी फिल्म गली बॉय का हिस्सा रहे थे, जिसमें अभिनेता रणवीर सिंह ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

 

मिथिलेश चतुर्वेदी

फिल्म ‘कोई मिल गया’ में ऋतिक रोशन के साथ काम कर चुके अभिनेता मिथिलेश चतुर्वेदी 3 अगस्त को इस दुनिया को अलविदा कह गए। मिथिलेश चतुर्वेदी दिल की बीमारी से जूझ रहे थे और उन्हें इलाज के लिए लखनऊ लाया गया था। हालांकि मिथिलेश चतुर्वेदी को बचाने की सारी कोशिशें नाकाम रहीं। मिथिलेश ने सत्या, बंटी और बबली, क्रिश, ताल, अशोका, मोहल्ला अस्सी, गदर: एक प्रेम कथा, कोई मिल गया, माई फ्रेंड पिंटो, फटा पोस्टर निकला हीरो, और रेडी जैसी कई फिल्मों में काम किया था

रसिक दवे

पौराणिक सीरियल महाभारत में ‘नंद’ की भूमिका निभाने वाले और अभिनेत्री केतकी दवे के पति रसिक दवे का किडनी फेल होने की वजह से 29 जुलाई को निधन हो गया। अभिनेता रसिक दवे पिछले दो साल से डाइलिसिस पर थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी केतकी दवे, एक बेटा और एक बेटी हैं।

मलखान

टेलीविजन इंडस्ट्री को एक बड़ा झटका उस वक्त लगा, जब सीरियल ‘भाबीजी घर पर हैं’ में मलखान का किरदार निभाने वाले अभिनेता दीपेश भान का निधन हो गया। 22 जुलाई की सुबह दीपेश भान अपनी सोसाइटी के ग्राउंड में क्रिकेट खेल रहे थे कि तभी ब्रेन हेमरेज की वजह से वो गिर पड़े। इसके बाद उन्हें तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी।

 

गजल गायक भूपिंदर सिंह

रफी, तलत महमूद और मन्ना डे के साथ फिल्म ‘हकीकत’ में ‘होके मजबूर मुझे उसने भुलाया होगा’ गीत गाने वाले बॉलीवुड सिंगर और गजल गायक भूपिंदर सिंह का 82 साल की उम्र में 18 जुलाई को निधन हो गया। भूपिंदर सिंह की पत्नी और सिंगर मिताली सिंह ने बताया कि वो पिछले काफी समय से स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे। भूपिंदर सिंह ने मौसम, सत्ते पे सत्ता, अहिस्ता अहिस्ता, दूरियां और हकीकत जैसी कई फिल्मों अपनी आवाज का जादू बिखेरा।

सिद्धू मूसेवाला

बीते 29 मई को एक बेहद बुरी खबर उस वक्त आई, जब पंजाब के जाने-माने सिंगर सिद्धू मूसेवाला की ह”त्या कर दी गई। इस खबर से ना केवल फिल्म जगत, बल्कि सियासी गलियारों में भी हड़कंप मच गया। पंजाब सरकार ने एक दिन पहले ही सिद्धू मूसेवाला की सुरक्षा घटाई थी और अगले ही दिन गो”ली मा’रकर उनकी ह”त्या कर दी गई। इस मामले में पंजाब सरकार न्यायिक आयोग के गठन का ऐलान कर चुकी है।

 

सिंगर केके

सिद्धू मूसेवाला के निधन के बाद म्यूजिक इंडस्ट्री इस सदमे से अभी उबरी भी नहीं थी कि एक और बुरी खबर 31 मई को उस वक्त आई, जब जाने-माने सिंगर कृष्णकुमार कुन्नथ उर्फ केके का निधन हो गया। केके अपने एक लाइव शो के लिए कोलकाता गए हुए थे, जहां शो के दौरान ही अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई। केके को तुरंत एक निजी हॉस्पिटल ले जाया गया, लेकिन हॉस्पिटल पहुंचने से पहले ही उन्होंने दम तोड़ दिया।

सलीम घोष

फिल्मों, टेलीविजन और थियेटर की दुनिया के जाने-माने अभिनेता सलीम घोष 28 अप्रैल 2022 को इस दुनिया को अलविदा कह गए। चेन्नई में जन्मे सलीम घोष ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1976 में आई श्याम बेनेगल की फिल्म मंथन से की थी। इसके अलावा उन्होंने फिल्म कलयुग, चक्र, मोहन जोशी हाजिर हो, सूर्या, द्रोही, महाराजा, सोल्जर और कोयला जैसी बड़ी फिल्मों में भी काम किया।

 

रशीद नाज-

 

फिल्म BABY के मौलाना मोहम्मद रहमान साल 2022 में फिल्म जगत से पहली बुरी खबर उस वक्त आई, जब अक्षय कुमार की फिल्म बेबी में मौलाना मोहम्मद रहमान का किरदार निभाने वाले अभिनेता रशीद नाज का निधन 17 जनवरी हो गया। पाकिस्तान के पेशावर में जन्मे रशीद नाज ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत टीवी शो से की थी। फिल्म बेबी में आतंकी सरगना मौलाना मोहम्मद रहमान का किरदार निभाकर रशीद नाज ने काफी सुर्खियां बटोरीं थी।

अरुण वर्मा

 

फिल्म जगत को इस साल दूसरा बड़ा झटका उस वक्त लगा, जब एक्टर, कॉमेडियन और कवि अरुण वर्मा का निधन 20 जनवरी को हो गया। 80 से भी ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाले अरुण वर्मा ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1987 में अभिनेता सनी देओल की फिल्म डकैत से की थी। इसके अलावा उन्होंने खलनायक, प्रेम ग्रंथ, चलते-चलते, खाकी, मुझसे शादी करोगी, जॉली एलएलबी, किक, फुकरे और हीरोपंती जैसी बड़ी फिल्मों में भी काम किया।

अभिषेक चटर्जी

बंगाली फिल्मों के जाने-माने अभिनेता अभिषेक चटर्जी इसी साल 24 मार्च को इस दुनिया को अलविदा कह गए। उनके पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक, 57 वर्षीय अभिषेक चटर्जी पिछले काफी समय से बीमार थे। हालांकि बीच में वो ठीक हो गए थे और एक टीवी शो की शूटिंग के लिए बाहर गए थे, लेकिन वहां उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई।

मंजू सिंह

 

80 के दशक में कई टीवी शो के जरिए अपनी पहचान बनाने वालीं दिग्गज अभिनेत्री मंजू सिंह का इसी साल 14 अप्रैल को कार्डियक अरेस्ट की वजह से निधन हो गया। अपने फैंस के बीच प्यार से ‘दीदी’ पुकारी जाने वाली मंजू सिंह ने दूरदर्शन पर लगातार सात साल तक चलने वाले बच्चों के शो ‘खेल खिलौने’ में एंकरिंग भी की थी। हालांकि मंजू सिंह को सबसे ज्यादा पहचान मिली ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म गोलमाल से। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता अमोल पालेकर की बहन रत्ना का किरदार निभाया था।

To Top