Breaking News
Home / क्रिकेट / T20 WC  IPL की थकान विराट का कप्तानी छोड़ने का ऐलान यह फैसले कर गए  बैक फायर

T20 WC  IPL की थकान विराट का कप्तानी छोड़ने का ऐलान यह फैसले कर गए  बैक फायर

हमारी भारतीय क्रिकेट टीम T20 वर्ल्ड कप मैच में न्यूजीलैंड वर्सेस इंडिया के मैच जीतने में असफल रही.इसी के साथ टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस बहुत कम होते जा रहे हैं.खबरों के अनुसार T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने अपने दोनों शुरू के मुकाबलों में जीत गवा दी है. पाकिस्तान के बाद न्यूजीलैंड ने भी भारत को बड़े खेल में काफी अंतर से  हरा दिया.

अब विराट कोहली की टीम के सामने सेमीफाइनल में पहुंचने की राह में काफी कठिन हो गई. कोई चमत्कार है अब टीम इंडिया को सेमीफाइनल तक जा पाएगा. भारतीय टीम जबकि टी 20 वर्ल्ड कप में कई दावेदार थे लेकिन उसके आसपास कई तरह के विवाद भी हो रहे थे. विराट कोहली का कप्तानी छोड़ने की बात करना नए कोच की तलाश होना एम एस धोनी की बतौर मेंटेन अचानक एंट्री होना ऐसे में भारतीय टीम ने अपने मिशन का शुरुआत किया था.उसकी शुरुआत बेहतर ही नहीं हो पाई. ऐसे में वह कौन से बड़े कारण है जो टीम इंडिया को इतने बड़े टूर्नामेंट में बैक फायर करते दिखे. आपको बता दें इन सभी पर नजर डालते हैं.


नंबर 1 आईपीएल की थकान. भारतीय टीम के लगभग सभी खिलाड़ी T20 वर्ल्ड कप से पहले आईपीएल खेल रहे थे उसके पहले कुछ खिलाड़ी इंग्लैंड के दौरे पर थे कुछ श्रीलंका में सीरीज खेल रहे थे. ऐसे में आईपीएल जैसे टूर्नामेंट के एक बार वर्ल्ड कप में जाना तुरंत बेहतर प्रदर्शन करना आसान बात नहीं है.

नंबर 2. विराट कोहली का ऐलान टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में प्रवेश करने वाले थी तभी विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया. विराट कोहली का  T20 फॉर्मेट में कप्तान के तौर पर यह आखिरी टूर्नामेंट है. ऐसे में यह भी एक तरह से मनोबल को तोड़ने वाला रहा.

नंबर 3 कोच की विदाई तय होना आईपीएल और वर्ल्ड कप की तैयारियों के बीच यह साफ हो गया था कि रवि शास्त्री की विदाई तय हो रही है.लंबे समय से विराट कोहली रवि शास्त्री की जोड़ी ने टीम इंडिया पर रोल किया है. लेकिन अचानक से दोनों का इस तरह छोड़कर टीम का जाना कई प्रश्न पीछे खड़े कर जाता है.

नंबर 4 एम एस धोनी की अचानक एंट्री अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद एमएस धोनी का इस तरह अचानक और मेंटर बनकर टीम इंडिया में आना हर किसी के लिए हैरान करने वाला था. सिर्फ T20 वर्ल्ड कप के लिए एमएस धोनी का इस तरह टीम के साथ जोड़ना विराट कोहली की कप्तानी पर भी कई सवाल खड़े करने वाला था.

नंबर 5 टीम सिलेक्शन ने बढ़ाया सिर दर्द जब T20 वर्ल्ड कप के लिए स्काड का ऐलान हुआ तब यूज़वेंद्र चहल का नाम ना होने से हर कोई हैरान था. टीम में  रविचंद्रन अश्विन की वापसी की लेकिन कई ऐसे बदलाव देखने को मिले जिस पर विराट कोहली की छाप कम थी रिपोर्ट के अनुसार टीम के चयन पर रोहित शर्मा, एम एस धोनी की इच्छा ज्यादा थी.

नंबर 6.  एक तरफ टीम इंडिया वर्ल्ड कप के मिशन में जुटी थी. दूसरी ओर बीसीसीआई ने नए कोच की तलाश शुरू कर दी थी. ऐसे में टीम के माहौल पर कई तरह के प्रश्न खड़े हुए हैं. क्योंकि इस माहौल में टीम का मनोबल कैसा होगा यह सोचने वाली बात थी.

नंबर 7 पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच मिल गई करारी हार T20 वर्ल्ड कप में भारत का पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ हुआ. वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच होना काफी ज्यादा प्रेशर वाला ही रहता है. ऐसे में आईपीएल से थके हुए नए खिलाड़ी पाकिस्तान की ताकत को भाप नहीं पाए मैच में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया.जिसका पूरा टीम के मिशन पर बुरा असर पड़ा.

नंबर 8. हार्दिक पांड्या को लेकर डाउट ने बढ़ाई टेंशन वर्ल्ड कप की शुरुआत से पहले हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के लिए मैच विनर साबित होते दिख रहे थे.लेकिन उनका बॉलिंग ना करना सबसे बड़ा चिंता का विषय बन गया. हार्दिक के बॉलिंग ना करने के कारण एक एक्स्ट्रा बॉलर की कमी थी कि उनकी बल्लेबाजी भी बेहतर नहीं हुई.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *