Breaking News
Home / बॉलीवुड / मौत के मुंह से लौटकर आए थे अमजद खान,जानिए कैसे “गब्बर” के लिए फरिश्ता बने अमिताभ….

मौत के मुंह से लौटकर आए थे अमजद खान,जानिए कैसे “गब्बर” के लिए फरिश्ता बने अमिताभ….

बॉलीवुड फिल्मी दुनिया के जाने पहचाने सुपरस्टार अमजद खान जो किसी पहचान के मोहताज नहीं.उनका फिल्मी करियर काफी ज्यादा सफलता भरा रहा है.एक्टर अमजद खान ने फिल्मी दुनिया में बहुत सी फिल्में की और उनकी फिल्में हिट भी साबित हुई उनके किरदार को फैंस ने काफी पसंद किया वह ज्यादातर नकारात्मक रोल किया करते थे. फिल्मों में अमजद खान विलेन के रोल में अदाकारी करते ज्यादा नजर आते थे. उन्होंने कुछ सकारात्मक  रोल भी निभाए हैं. अमजद खान एक ऐसे कलाकार थे जो अपनी  दमदार एक्टिंग के कारण फिल्मी दुनिया में जाने जाते थे.आपको बता दें अमजद खान एक फिल्म डायरेक्टर भी थे.

फिल्म शोले जो कि 1975 में रिलीज हुई थी फिल्म शोले के  दमदार किरदार गब्बर से अमजद खान को काफी शोहरत मिली थी. अमजद खान के फिल्मी करियर में उन्होंने 132 फिल्मों में अभिनय किया.अमजद खान 27 जुलाई 1992 को इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए थे.उनके करियर की शानदार फिल्मों में से शोले शानदार फिल्म है जिसमें एक्टर अमजद खान ने अपने अभिनय में ऐसी जान डाल दी थी के दर्शक आज भी उनके किरदार एक्टिंग को याद करते हैं.अमजद खान की पुण्यतिथि के अवसर पर उनके जीवन से जुड़ी एक घटना को बता रे जा रहे हैं.

गोवा जाते समय हुआ सड़क हादसा..
हुआ यूं था कि गोवा जाते समय उनकी कार का भयंकर एक्सीडेंट हुआ था.वर्ष 1978 में अमजद खान अपनी पत्नी और दोनों बच्चों के साथ मुंबई से गोवा जाने के लिए तैयार थे लेकिन गोवा के लिए ना तो प्लेन की टिकट  हुई ना ही ट्रेन की. अमजद खान को फिल्म ग्रेट गैंबलर की शूटिंग के लिए जाना था.सिनेमा पत्रकार भावना सोनिया ने अपने प्रोग्राम में बताया था कि अमजद खान को शूटिंग के लिए गोवा पहुंचना था. ट्रेन और फ्लाइट दोनों की टिकट किसी भी कारणवश नहीं मिल सकी इसकी वजह से अमजद खान ने खुद ही यह निर्णय किया कि वह कार द्वारा गोवा जाएंगे और उनकी पत्नी दोनों बच्चे गोवा जाने के लिए कार से निकल पड़े तभी गोवा से कुछ किलोमीटर दूर उनकी कार का भयंकर एक्सीडेंट हो गया इस एक्सीडेंट में पूरे परिवार को काफी गंभीर चोटे आई जिस कारण से इन को गोवा के पंजीम मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया. लेकिन एक्टर अमजद खान को काफी गंभीर चोटे आई थी जिस कारण से रिब्स टूट गए थे और फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचा था उनकी ऐसी हालत हो गई थी कि वह कोमा में भी जा सकते थे.ऐसे हालात में डॉक्टर ने उनका तुरंत ऑपरेशन किया.

अमिताभ बच्चन बने मसीहा….

आपको बता दें अमिताभ और अमजद खान की काफी गहरी दोस्ती थी और जब ग्रेट गैंबलर फिल्म के सेट पर शूटिंग के दौरान अमिताभ को यह पता चला कि उनका एक्सीडेंट हो गया है तब वह शूटिंग छोड़कर तुरंत हॉस्पिटल पहुंचे वहां पर जाकर अमिताभ को पता चला अमजद खान की काफी गंभीर हालत है और सारी यूनिट के लोग भी वहां अस्पताल पहुंच गए थे. ऐसे में डॉ ने यूनिट के लोगों से पेपर पर साइन करने को बोला तब सभी ने इंकार कर दिया था और अमजद खान का परिवार भी गंभीर था और उनका भी ट्रीटमेंट चल रहा था ऐसे में अमिताभ ने अपने दोस्ती का फर्ज निभाते हुए डॉक्टर्स के उन पेपर पर साइन किया और तब जाकर अमजद खान का ट्रीटमेंट शुरू हुआ. तकरीबन 12 घंटे तक उनका ऑपरेशन चला, अमजद खान का बहुत ज्यादा फोन रह चुका था ऐसे में खून की भी जरूरत पड़ी तब अमिताभ ने अपना खून देकर अपने दोस्त की जान बचाई. अमिताभ सारी रात वहीं हॉस्पिटल में रुके और उनकी तबीयत मैं सुधार आने के लिए भगवान से प्रार्थना करते रहे  अमजद खान स्वस्थ हो जाएं और उनके फैंस और अमिताभ की दुआ पूरी हुई.उनकी जान बच गई उसके बाद उन्हें मुंबई के नानावटी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया और फिर वहां से वह स्वस्थ होकर घर लौटे.

इस हादसे के बाद उनको फिल्में मिलना कम हो गई…

इतने गंभीर एक्सीडेंट के बाद अमजद खान को काफी दवाइयां लेनी पड़ी जिस कारण से उनका शरीर पर असर पड़ा और उनका शरीर फूलने लगा जरूरत से ज्यादा उनका वजन बढ़ गया जिसके चलते हैं उनको फिल्मों में कमी ऑफर आते थे.भावना सौम्या ने बताया कि वजन बढ़ने के कारण डॉक्टर को हार्टअटैक का अनुमान था और वही हुआ अमजद खान को खतरनाक हार्ट अटैक आया और 27 जुलाई 1992 को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *