Breaking News
Home / बॉलीवुड / अजय देवगन  ने जबभी वर्दी पहनी, लाजवाब कर दिया…

अजय देवगन  ने जबभी वर्दी पहनी, लाजवाब कर दिया…

बॉलीवुड फिल्मी दुनिया में भारत की सच्ची देशभक्ति देश प्रेम की कहानियों पर आधारित फिल्में बनाई जा चुकी हैं. पहले भी बनाई गई हैं और आज भी बनाई जाती है. चाहे फिल्में हो चाहे सीरियल इसको देखना दर्शक पसंद करते हैं और देशभक्ति की भावना और भी ज्यादा दुगनी हो जाती है. इन फिल्मों को देखने के बाद दर्शक और भी ज्यादा देशभक्ति की भावना से भर जाते हैं.अजय देवगन की फ़िल्म भुज भी एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है. जिसमें भारत पाकिस्तान के बीच में 1971में हुए युद्ध की कहानी को दिखाया गया है.


एक्टर अजय देवगन बहुत से रोल किए हैं पुलिस ऑफिसर के और वह पुलिस ऑफिसर की वर्दी में पुलिस के रोल में काफी अच्छा अभिनय कर चुके हैं.इससे पहले भी अजय देवगन ने बहुत सी फिल्मों में शानदार अभिनय किया है.पुलिस इंस्पेक्टर का और उनके अभिनय को दर्शकों ने बहुत ज्यादा पसंद किया. फिल्म भुज अब बड़े पर्दे पर रिलीज़ ना होकर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज की गई है. इस फिल्में अजय देवगन का जो रोल है उसको काफी पसंद किया जा रहा है. उनका लुक  कैप लगाई टोपी का उसको भी उनके फैंस फॉलो कर रहे हैं. अगर उनकी पहले की फिल्मों की बात की जाए तो उसमें भी अजय देवगन ने इंस्पेक्टर का वर्दी पहनकर काफी अच्छा रोब जमाया था उनके इंस्पेक्टर के किरदार को काफी सराहा भी गया था.


फिल्म गंगाजल और सिंघम में अजय देवगन की मूछें और गॉगल स्टाइल में शानदार लुक रहा था.फिल्म भूज से भी पहले अजय देवगन ने खाकी वर्दी पहनकर काफी रूबेला किरदार निभा चुके हैं. तो आपको बताएं इससे पहले कौन सी फिल्मों में अजय देवगन ने खाकी वर्दी पहनकर अभिनय किया है.फिल्म गंगाजल में अजय देवगन ने प्रकाश झा निर्देशित फिल्म में आईपीएस अफसर अमित कुमार की भूमिका निभाई थी गंगाजल क फिल्म की कहानी सच्ची घटना से आधारित है.


फिल्म वर्ष 2003 में रिलीज हुई थी लेकिन राजनीतिक विवादों के चलते इसको  समर्थन नहीं मिल सका. इस फ़िल्म में लालू यादव के साले साधु यादव के समर्थकों ने फिल्म के खिलाफ काफी हिंसक प्रदर्शन किया था.फ़िल्म मे साधु यादव नाम का मुख्य विलेन है. आरोप लगा कि किरदार साधु यादव से प्रेरित हैं.फिल्म सिंघम रोहित शेट्टी निर्देशन में बनी फिल्म में अजय देवगन ने  पुलिस अफसर की भूमिका निभाई थी.इस फिल्म में धांसू स्पेक्टर बाजीराव सिंघम की भूमिका निभाई थी और अजय देवगन का किरदार काफी दमदार था.

फिल्म के डायलॉग आज भी दर्शकों की जुबान पर है इनमें से एक डायलॉग “आता माझी सटकली” सिंघम फिल्म  का फेमस डायलॉग बन गया है. वर्ष 2011 में सिंघम ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था शानदार सफलता हासिल की थी. इस फिल्म की सफलता के बाद रोहित शेट्टी ने सुपरकॉप सीरीज को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया और सिंघम रिटर्न के रूप में सीक्वल बनाया वर्ष 2014 में फिल्म सिंघम रिटर्न ने भी शानदार सफलता हासिल की अजय बाजीराव के ही किरदार में थे लेकिन इस बार फिल्म की कहानी में बाजीराव ढोंगी और भ्रष्टाचारी बाबा जी यानी सत्यराज चंद्र के सिंडिकेट से मोर्चा लेता दिखाई दिया था.वर्ष 2008 में रोहित शेट्टी ने अजय को लेकर एक और फिल्म बनाई थी संडे.फिल्म की कहानी मिस्ट्री कॉमेडी थी.एक्टर का किरदार पुलिस अफसर राजदीप राघव का था. अजय के साथ अरशद वारसी इरफान खान और आयशा टाकिया मुख्य किरदारों में थे.फिल्म की कहानी मनोरंजक थी.


.लेकिन फिल्म को ज्यादा सफलता ना मिल पाई जिस प्रकार सिंघम और गंगाजल को मिली थी.

वर्ल्ड 2005 में अक्षय कुमार के साथ अजय देवगन की फिल्म आई थी “इंसान” इस फिल्म में अजीत राठौर का किरदार निभाया था अक्षय ऑटो रिक्शा ड्राइवर थे.वहीं अन्य कलाकारों ने भी अभिनय किया था ईशा देवल,लारा दत्ता और तुषार कपूर ने अभिनय का रंग जमाया लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही.वर्ष 2000 में फिल्म दीवाने आई थी इस फिल्म में अजय देवगन का डबल रोल था. एक किरदार उन्होंने पुलिस अफसर विशाल नाम का निभाया था. अजय के अपोजिट उर्मिला मातोंडकर थी अनीस बाज्मी की लिखी कहानी अच्छी थी. लेकिन बवेजा के निर्देशन में बनी फिल्म को दर्शकों ने हाथों-हाथ लिया और बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल ना दिखा सकी.

फिल्म टैंगो चार्ली में अजय देवगन के संग बॉबी देओल ने अभिनय किया था टैंगो चार्ली फिल्मों सच्चाई में वार फिल्म है. जो बॉबी देओल को केंद्रित रखते हुए बनाई गई थी. अजय ने बीएसएफ जवान हवलदार मोहम्मद अली की भूमिका निभाई है. मोहम्मद अली की अगवाई में बीएसएफ के जवान देश के अंदर आतंकियों अलगाववादियों और माओवादियों से मोर्चा लेते दिखाई दिए थे जवान के रूप में ऑपरेशन लीड करते अजय ने अभी अच्छा अभिनय किया था.वहीं फिल्म एलओसी कारगिल 1999  में पाकिस्तान से हुई कार्गील जंग पर सच्ची कहानी पर आधारित थी. फिल्म का निर्देशन जेपी दत्ता ने किया था अजय देवगन ने गोरखा राइफल्स के जवान कैप्टन मनोज पांडे की भूमिका निभाई थी. मनोज ने कारगिल की जंग में शानदार शौर्य दिखाया था और बटालिक सेक्टर में पाकिस्तानी घुसपैठियों से अपना लोहा मनवा ते हुए सिर्फ 24 साल की आयु में शहीद हो गए थे. हकीकत में एलओसी कारगिल तत्कालीन जंग में शहीद कई जवानों की सामूहिक कहानी है. मनोज के किरदार में अजय ने शानदार अभिनय किया था.2003 में एक्शन थ्रिलर फिल्म जमीन जिसका निर्देशन रोहित शेट्टी ने किया था फिल्म की कहानी कंधार विमान अपहरण से आधारित है अजय देवगन ने कर्नल रणवीर सिंह राणावत की शानदार भूमिका निभाई थी अजय के साथ अभिषेक बच्चन ने शनादार रोल में थे. विमान अपहरण के बाद दोनों कंधार जाते हैं और यात्रियों कोसही सलामत बाहर जाते हैं फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सामान्य बिजनेस किया था.

 

 

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *