खबर

8 साल से नहीं हो रहे थे बच्चे फिर अचानक हुआ चमत्कार और दिया एक साथ 4 बच्चों को जन्म

स्त्री के लिए माँ बनन्ना सबसे बड़ा सौभाग्य है.औरत जब माँ बनजाति है तो उससे बड़ा कोई और सौभाग्य नहीं होता है.अब एक ऐसा घटना सामने आई है जिसे हम सिर्फ कुदरत का करिश्मा ही कह सकते हैं.आपको बतादे गाजियाबाद की रहने वाली एक महिला ने आईवीएफ तकनीक से 4 बच्चों को जन्म दिया है। इन चार बच्चों में एक लड़की और तीन लड़के हैं।

आपको बतादे जानकारी के अनुसार सीड्स ऑफ इनोसेंस की डायरेक्टर डॉ गौरी अग्रवाल ने बताया कि दंपत्ति को पिछले कई वर्षो से बच्चे नहीं हो रहे थे। जिसका कारण महिला के अंदर प्रजनन क्षमता का सीमित होना था।

इसीलिए वह महिला मां नहीं बन पा रही थी। महिला ने आईयूआई जैसी प्रजनन तकनीक की भी सहायता ली. लेकिन इसके बाद भी वह गर्भधारण करने में असफल रही। जिसके बाद डॉ अग्रवाल ने 32 वर्षीय महिला के इस केस में आईवीएफ तकनीक को चुना। जिसके बाद महिला ने गर्भधारण किया। लेकिन जब स्कैन किया गया तो पता चला कि उसके गर्भ में चार जिंदगियां पनप रही थी।

वही जब डॉक्टर ने दुबारा रिपोर्ट कराई ताब 6 हफ्तों के बाद इस बात की पुष्टि भी हो गई की उस महिला के गर्भ में 4 भूर्ण पल रहे हैं। इसके बाद डॉक्टर ने भूर्ण की संख्या मे कमी करने के लिए उस दंपति को विकल्प दिया गया, लेकिन वह दंपत्ति इसके लिए तैयार नहीं हुए। कुछ दिनों पश्चात निर्धारित समय से पहले ही महिला ने चारों बच्चों को जन्म दिया। समय से पहले ही जन्में नवजात शिशुओं को कुछ समय तक आईसीयू में रखा गया। जब उन बच्चों के स्वास्थ्य की रिपोर्ट सही नहीं आई तब तक तो बच्चों को नहीं भेजा जब बच्चे पूरी तरह सुवस्थ होगए उन बच्चों को उनके घर भेज दिया।जब चारो बच्चों के माता, पिता से पूछा दंपति ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह एक साथ चार बच्चों के माता-पिता बनकर बहुत खुशी महसूस कररहे है, उनका परिवार पूरा हो गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top