Breaking News
Home / खबर / पेट्रोल डीजल प्राइस रेट में माचिस से भी सस्ता है 1 लीटर पेट्रोल ₹50 में करवा लीजिए टंकी फुल

पेट्रोल डीजल प्राइस रेट में माचिस से भी सस्ता है 1 लीटर पेट्रोल ₹50 में करवा लीजिए टंकी फुल

जैसे कि देश के कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान को छू रही हैं. पेट्रोल डीजल कि कीमतें लगातार बढ़ने से आम जनता को भी ज्यादा तकलीफों का सामना कर रहे हैं. इतनी महंगाई तेजी से बढ़ती जा रही है.अब ₹100 लीटर के पार चली गई है पेट्रोल और डीजल की कीमत. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से पेट्रोल डीजल की कीमत रोज नए रिकॉर्ड बना रही है. सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में प्रति लीटर ₹35 की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 107.94 प्रति लीटर और डीजल की क़ीमत 96.67 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई भारत में तेल की बढ़ती कीमतों पर बहुत हाहाकार मची हुई है.

विपक्षी दल सरकार से पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स में कटौती की मांग कर रहे हैं. वहीं दूसरे देशों की बात करें तो  दुनिया में कई ऐसे देश भी है जहां पेट्रोल की कीमत भारत से ज़्यादा है. कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत ₹100 लीटर के पार चली गई है. भारत में पेट्रोल डीजल की कीमत ₹200 लीटर के पार चली गई है.

लेकिन अब भी देश में कई अन्य देशों के मुकाबले इनकी के प्राइस बहुत कम है. दुनिया में सबसे महंगा पेट्रोल हांगकांग में है Global petrol price.com(ग्लोबल पैट्रोल प्राइस डॉट कॉम )के अनुसार हांगकांग में सितंबर में पेट्रोल की कीमत 2.56डॉलर यानी ₹192 प्रति लीटर थी.यूरोपीय देश नीदरलैंड में 1 लीटर पेट्रोल के लिए 2.18 डॉलर यानी ₹160 प्रति लीटर.सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में पेट्रोल का भाव ₹160 प्रति लीटर है. इसी तरह नॉर्वे इज़राइल, डेनमार्क, मोनाको, ग्रीनलैंड,आईलैंड उन सभी देशों में शामिल है जहां पेट्रोल की कीमत बहुत ज्यादा है.

कहां मिलता है माचिस से भी सस्ता पेट्रोल आपको बता दें दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में मिलता है. यहां 1 लीटर पेट्रोल के लिए आपको केवल 0.02 डॉलर यानी ₹50 खर्च करने होंगे.यह माचिस की डिब्बी से भी सस्ता है. भारत में दिसंबर से माचिस की डिब्बी की कीमत ₹2 हो जाएगी. यहां अगर आप वेनेजुएला में है तो ₹50 से भी कम कीमत पर 30 लीटर पेट्रोल खरीद सकते हैं. मारुति सुजुकी अल्टो K10 की 35 लीटर की टंकी फुल करने के लिए 52. ₹50 खर्च करने होंगे.

इन देशों में आधा डॉलर से कम है भाव
ईरान में पेट्रोल की कीमत $6 यानी 4.51 रुपए है.  ग्रिह युद्ध से जूझ रहे हैं. सीरिया में 1 लीटर पेट्रोल के लिए 23 फ़ीसदी यानी ₹17 खर्च करने होंगे. इस दौरान अंगोला अल्जीरिया, कुवैत, नाइजीरिया, तुर्कमेनिस्तान,कजाखस्तान, इथियोपिया में पेट्रोल की कीमत $आधे से भी कम है. आपको बता दें भारत की तरह दुनिया में अधिकांश देशों में पेट्रोल पर कई तरह के टैक्स लगते हैं यह सरकारों के लिए राजस्व जुटाने का अहम स्रोत है.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *