Breaking News
Home / खास / सरकार की इस स्कीम से अब आपको मिलेंगे ₹5 लाख तक की रकम, जानिए क्या है नया नियम…..

सरकार की इस स्कीम से अब आपको मिलेंगे ₹5 लाख तक की रकम, जानिए क्या है नया नियम…..

हमारी सरकार आए दिन जनता के हित के लिए काफी अच्छे कार्य करती रहती है और उन्हीं कार्यों को ध्यान में रखते हुए वह जनता को ऐसी ऐसी योजनाओं का हिस्सा बनाती है जिससे उन्हें काफी लाभ हो.अब एक योजना है जो सरकार द्वारा अब एक ऐसी योजना बनाई गई है जिसके द्वारा अपनी आर्थिक स्थिति को लोग सुधार पाएंगे इसको करने के लिए अगर कुछ लोग इच्छुक हैं तो उनके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होगा यह बिजनेस लगाना और पैसे कमाना. पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने नेशनल पेंशन सिस्टम को लेकर डाटा जारी किया है. इसमें कहा गया कि एनपीएस (NPS)योजना में सब्सक्राइबर की संख्या बढ़कर 4.35 करोड़ तक पहुंच गई है.1 वर्ष पहले इसी अवधि में दोनों योजनाओं से जुड़ेसब्सक्राइबर्स की संख्या 3.59 करोड़ थी. आप भी नेशनल पेंशन ( National pension system,NPS )सिस्टम से जुड़ कर इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.जल्दी इस स्कीम में ग्राहकों को पूरा फंड निकालने की मंजूरी मिल जाएगी हाल ही में खबरो के अनुसार  पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ( Pension Fund regulatory and Development Authority PFRDA) पेंशन पाने वाले कर्मचारियों के लिए एक नया विकल्प मुहैया कराने की योजना बनाई है.

इस योजना के तहत वह ₹5 लाख तक की रकम को एक बार में पूरी तरह से निकालने की मंजूरी दी जा सकती है.

5 लाख रुपए तक निकाल सकेंगे रकम…

देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर में ₹5लाख रकम निकालने पर कुछ ग्राहकों को राहत मिलेगी.मौजूदा नियमों के चलते NPS (एनपीएस) होल्डर्स ₹2लाख तक निकाल सकते हैं इसके आगे पेंशनर्स अपने कंट्रीब्यूशन का 60 फ़ीसदी रकम निकाल सकते हैं जबकि 40 फ़ीसदी उन्हें जमा रखना होगा.

NPS अकाउंट दो तरह के होते हैं….

NPSअकाउंट दो तरह के होते हैं एक टियर 1 और दूसरा टियर -2 जिसमें टियर 1 पूरी तरह से पेंशन अकाउंट है और टियर 2 1 इन्वेस्टमेंट अकाउंट है मौजूदा एंड यूट्यूब पर एवरेज रिटर्न करीब 5.5 फ़ीसदी है.इन्फ्लेशन और पेंशन की राशि पर इनकम टैक्स के साथ सब्सक्राइबर्स के लिए वास्तविक रिटर्न अक्सर कम हो जाता है. नए नियमों में NPS होल्डर्स अपने पैसों को वही निवेश कर सकते हैं जहां उन्हें बेहतर रिटर्न मिले.

 

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *